Breaking News

Home » Uncategorized » सुबह 6 बजे कलक्टर को अपने घर पर पाकर अचंभित हुए लोग जिला कलक्टर रहे झाड़ोल क्षेत्र के दौरे पर

सुबह 6 बजे कलक्टर को अपने घर पर पाकर अचंभित हुए लोग जिला कलक्टर रहे झाड़ोल क्षेत्र के दौरे पर

उदयपुर । जनजाति बहुल झाड़ोल  कस्बे की मेघवाल बस्ती, मंगलवार अल सुबह 6 बजे का समय। बस्ती वासी नलों से पानी भरने में व्यस्त थे। उसी समय अचानक जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल अधिकारियों की टीम के साथ बस्ती में पहुंचे। अल सुबह जिला कलक्टर को अपने बीच पाकर बस्ती वासियों के अचरज का ठिकाना नहीं रहा। कलक्टर ने लोगों से पेयजल आपूर्ति की वस्तुस्थिति की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। पैदल-पैदल ही पूरे आबादी क्षेत्र का दौरा किया। साथ ही एसडीएम, तहसीलदार ऑफिस तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया। क्षेत्रवासियों ने जिला कलक्टर की सक्रियता और संवेदनशीलता की प्रशंसा की।

अवसर था जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल के झाड़ोल रात्रि विश्राम और निरीक्षण का। पोसवाल सोमवार देर शाम जिले के सुदूर जनजाति बहुल क्षेत्र झाड़ोल पहुंचे। यहां उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के डाक बंगले में रात्रि विश्राम किया। अल सुबह 6 बजे जिला कलक्टर पोसवाल कस्बे में पेयजल सप्लाई की हकीकत जानने पैदल निकले। उपखण्ड अधिकारी मणिलाल तिरगर , तहसीलदार शांतिलाल जैन, विकास अधिकारी महेश कुमार, पीएचईडी एईएन सीमा आदि भी निरीक्षण के दौरान मौजूद रहे।

लोगों से संवाद, अधिकारियों को निर्देश

सर्वप्रथम जिला कलक्टर कस्बे की मेघवाल बस्ती पहुंचे। वहां पेयजल आपूर्ति की स्थिति देखी। बस्ती वासियों से संवाद करते हुए पानी के प्रेशर और गुणवत्ता की जानकारी ली। क्षेत्रवासियों ने जलापूर्ति के संबंध में संतोष व्यक्त किया। इसके पश्चात जिला कलक्टर सफी चौराहा, पुराना मार्केट, पुराना बस स्टैंड, नया बस स्टैंड, हॉस्पिटल रोड सहित सभी आबादी क्षेत्रों में घूमे और आमजन से संवाद करते हुए जलापूर्ति के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने अधिकारियों को भीषण गर्मी के मद्देनजर शुद्ध पेयजल आपूर्ति में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरते जाने की हिदायत दी।

सीएचसी का निरीक्षण

जलापूर्ति व्यवस्था का जायजा लेने के बाद जिला कलक्टर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। यहां उन्होंने प्रसूताओं, अन्य मरीजों व परिजनों से संवाद कर अस्पताल में मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल की सफाई व्यवस्था भी देखी। चिकित्साधिकारी और स्टाफ से भी संवाद किया।

एसडीएम , तहसीलदार ऑफिस में जांची उपस्थिति, दिए निर्देश

जिला कलक्टर पोसवाल ने उपखण्ड अधिकारी कार्यालय तथा तहसील कार्यालय का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उपस्थिति जांची। साथ ही कार्यालयों की प्रत्येक शाखा का अवलोकन कर कामों के बारे में जानकारी ली। अधिकारीयों और कर्मियों के कंप्यूटर पर ई-फाइलिंग सिस्टम का निरीक्षण करते हुए फाइलिंग के निस्तारण समय में कमी लाने के संबंध में दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने आमजन की समस्याओं के भी त्वरित निस्तारण की हिदायत दी।

मनरेगा कामकाज की भी ली जानकारी

निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने क्षेत्र में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत चल रहे कामों की भी जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान अल सुबह लोग काम पर जाते नजर आए। इस पर कलक्टर ने आमजन से संवाद करते हुए मनरेगा में मांगने पर आसानी से काम मिलने, समय पर मजदूरी भुगतान, कार्यस्थल पर छाया-पानी आदि की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। साथ ही विकास अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

Pavan Meghwal
Author: Pavan Meghwal

पवन मेघवाल उदयपुर जिले के गोगुंदा ब्लॉक के मन्नाजी का गुड़ा गांव के है। इन्होंने मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद स्टार्टअप शुरू किए। ये लिखने-पढ़ने के शौकीन है और युवा पत्रकार है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

[democracy id="1"]