Breaking News

Home » Uncategorized » योग दिवस कार्यक्रमों में जन सहभागिता सुनिश्चित करेंः सीईओ जिला परिषद

योग दिवस कार्यक्रमों में जन सहभागिता सुनिश्चित करेंः सीईओ जिला परिषद

उदयपुर। जिले में आगामी 21 जून को मनाए जाने वाले 10 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय कार्यक्रम तथा योग सप्ताह की पूर्व तैयारी बैठक सोमवार को जिला कलक्टर के निर्देशन में जिला परिषद सभागार में सीईओ कीर्ति राठौड़ की अध्यक्षता तथा एडीएम सिटी राजीव द्विवेदी के सान्निध्य में हुई। बैठक में योग दिवस कार्यक्रम में अधिक से अधिक जन सहभागिता सुनिश्चित करने पर चर्चा करते हुए आयोजन को लेकर संबंधित विभागों को दायित्व सौंपे।

प्रारंभ में सहायक नोडल अधिकारी व वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ शोभा लाल औदिच्य ने आगंतुकों का स्वागत किया। उपनिदेशक आयुर्वेद विभाग डॉ राजीव भट्ट ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर प्राप्त प्रोटोकॉल की जानकारी देते हुए बताया कि योग दिवस का आयोजन वर्ष 2015 से शुरू हुआ तथा इस बार 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस वर्ष योग दिवस की थीम महिला सशक्तिकरण रखी गई है। इसलिए आयोजन में अधिक से अधिक महिलाओं की भागीदारी का प्रयास करना होगा। उन्होंने बताया कि गांधी ग्राउंड में प्रस्तावित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बनने वाले तीन स्टेज पर महिला योग प्रशिक्षकों को ही प्राथमिकता दी जाएगी। सहायक नोडल अधिकारी  औदिच्य ने बताया कि 16 जून से योग सप्ताह प्रारंभ होगा। इसमें प्रतिदिन अलग-अलग गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। जिला परिषद सीईओ राठौड़  ने योग सप्ताह तथा जिला स्तरीय कार्यक्रम को लेकर विभागीय अधिकारियों को दायित्व सौंपे। गांधी ग्राउंड में जिला स्तरीय कार्यक्रम के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं यथा साफ सफाई, बैठक व्यवस्था, स्टेज, माइक टेन्ट आदि के लिए नगर निगम को निर्देशित किया। उदयपुर विकास प्राधिकरण को होर्डिग्स लगवाने तथा योगाभ्यास के पश्चात छाछ की व्यवस्था का जिम्मा सौंपा। सीईओ ने कहा कि योग पूरी दुनिया को भारत की देन है। भारत की पहल पर ही पूरा विश्व योग दिवस मना रहा है। योग दिवस पर जन भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि योग दिवस पर उदयपुर शहर में कई जगह कार्यक्रम होते हैं, प्रयास किया जाए कि अलग-अलग कार्यक्रम के बजाए सभी की सामूहिक भागीदारी जिला स्तरीय कार्यक्रम में रहे। एडीएम सिटी द्विवेदी ने विभागीय अधिकारियों को लक्ष्य आवंटित करते हुए जिला स्तरीय कार्यक्रम को सफल बनाने का आह्वान किया। मदनमोहन मालवीय आयुर्वेद महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो महेश दीक्षित ने कहा कि योग सुपर साइंस है। यह प्रोत्साहित करने का विषय है प्रेशर का नहीं। उन्होंने आमजन को अधिक से अधिक संख्या में लोगों को योग शिविर में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने का आह्वान किया। बैठक में सभी विभागों के अधिकारीगण, पतंजलि योगपीठ, आर्ट ऑफ लिविंग सहित अन्य स्वयंसेवी संस्थानों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

योग सप्ताह में यह होंगी गतिविधियां

सहायक नोडल अधिकारी श्री औदिच्य ने बताया कि योग सप्ताह के तहत 16 जून को मोहनलाल सुखाडिया समाधि पार्क में सुबह 6.30 बजे से 8 बजे तक योग प्रोटोकॉल पूर्वाभ्यास कराया जाएगा। 17 जून को सहेलियों की बाड़ी में पूर्वाभ्यास होगा। 18 जून को सुबह 6 बजे 7.30 बजे तक योग आधारित महिला सशक्तिकरण प्रश्नोत्तरी होगी। इसी दिन मोतीमगरी गेट से देवाली छोर तक रैली निकाली जाएगी। 19 जून को फतहसागर की पाल पर प्रोटोकॉल पूर्वाभ्यास होगा। शाम 4 बजे से मदन मोहन मालवीय आयुर्वेद महाविद्यालय परिसर में योग आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। इसी प्रकार 20 जून को भण्डारी दर्शक मंडप गांधी ग्राउंड में प्रोटोकॉल पूर्वाभ्यास किया जाएगा।

ब्लॉक व पंचायत स्तर पर भी होंगे आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला मुख्यालय के अलावा सभी ब्लॉक व ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर भी योग प्रोटोकॉल अभ्यास कार्यक्रम होंगे। सीईओ राठौड़  ने कहा कि सभी विकास अधिकारियों को इसके लिए निर्देशित किया गया है। हर ग्राम पंचायत मुख्यालय के उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में पंचातय स्तरीय योगाभ्यास किया जाना है। सीईओ ने पंचायत स्तर पर योगाभ्यास के लिए शारीरिक शिक्षकों की ड्यूटी लगाने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। उपनिदेशक आयुर्वेद भट्ट ने पंचायत स्तर पर कार्यक्रम होने के पश्चात उसकी आयुर्वेद विभाग की ओर से सूचना ब्लॉक स्तर पर नियुक्त नोडल अधिकारी को उपलब्ध कराने का भी आग्रह किया।

Pavan Meghwal
Author: Pavan Meghwal

पवन मेघवाल उदयपुर जिले के गोगुंदा ब्लॉक के मन्नाजी का गुड़ा गांव के है। इन्होंने मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद स्टार्टअप शुरू किए। ये लिखने-पढ़ने के शौकीन है और युवा पत्रकार है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

[democracy id="1"]