Breaking News

Home » देश » अवैध मदिरा के विक्रय पर रोक हेतु अभिनव पहल, होलोग्राम का QR Code Scan करने पर मिलेगी जानकारी

अवैध मदिरा के विक्रय पर रोक हेतु अभिनव पहल, होलोग्राम का QR Code Scan करने पर मिलेगी जानकारी

उदयपुर। आबकारी विभाग द्वारा अभिनव पहल करते हुए प्रदेश में अवैध मदिरा के विक्रय की रोकथाम एवं हानिकारक मदिरा के दुष्प्रभावों से बचाव के लिए होलोग्राम जांच पर आधारित ‘‘राज एक्साईज सिटीजन’’  ऐप तैयार किया गया है। इस ऐप को कोई भी व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर से मोबाईल में डाउनलोड कर उपयोग कर सकता है।

आबकारी आयुक्त  अंश दीप ने बताया कि अनाधिकृत स्त्रोत से क्रय की गई मदिरा जहरीली व जानलेवा साबित हो सकती है अतः उपभोगकर्ता को जागरूकता के साथ अधिकृत अनुज्ञा धारी से ही मदिरा क्रय करनी चाहिए। इसी क्रम में आबकारी विभाग द्वारा तैयार करवाया गया मोबाईल ऐप ‘‘राज एक्साईज सिटीजन’’ गुगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इस ऐप के माध्यम से मदिरा की बोतल पर लगे होलोग्राम के क्यूआर कोड को स्केन करने अथवा बोतल पर अंकित नम्बर दर्ज करने पर मदिरा का ब्रांड, अधिकतम मूल्य, पैकिंग साईज, बैच नम्बर, उत्पादन की दिनांक एवं निर्माता का नाम आदि सूचना प्रदर्शित हो जाती है।

आबकारी आयुक्त ने बताया कि प्रदेश में उक्त ऐप के प्रचार-प्रसार से जागरूकता आएगी और अवैध मदिरा के विक्रय पर रोक लगाने में सहायता मिलेगी। अनाधिकृत मदिरा होने की स्थिति में संबंधित आबकारी निरीक्षक, जिला आबकारी अधिकारी कार्यालय एवं आबकारी आयुक्त कार्यालय के नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 18001806436 या ई मेल पर सूचना दी जा सकती है। सूचना पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

Pavan Meghwal
Author: Pavan Meghwal

पवन मेघवाल उदयपुर जिले के गोगुंदा ब्लॉक के मन्नाजी का गुड़ा गांव के है। इन्होंने मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद स्टार्टअप शुरू किए। ये लिखने-पढ़ने के शौकीन है और युवा पत्रकार है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

[democracy id="1"]