Breaking News

Home » धार्मिक Religious » मैंने समाज के लोगों को रोकने कि कोशिश कि बाकी एसडीएम कार्यालय में होता विश्व आदिवासी दिवस – राजकुमार गरासिया

मैंने समाज के लोगों को रोकने कि कोशिश कि बाकी एसडीएम कार्यालय में होता विश्व आदिवासी दिवस – राजकुमार गरासिया

गोगुंदा (Gogunda)/ शुक्रवार को क्षेत्र में विश्व आदिवासी दिवस पर विभिन्न झलकियां देखने को मिली। क्षेत्र में तीन जगहों पर कार्यक्रम आयोजित हुए गोगुंदा के मजावडी खेल मैदान में भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा संगठन , रावों का सायरा में आदिवासी जागृति मंच एवं राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय विसमा में चित्रेश्वर मजदूर संगठन के तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित हुए। कार्यक्रम में शिक्षा पर जोर दिया गया।

गोगुंदा में प्रशासन द्वारा आदिवासी दिवस मानने कि अनुमति नहीं देने और समाज द्वारा लगाए गए टेंट और बैनर पोस्टर हटाने पर भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा संगठन के अध्यक्ष राजकुमार गरासिया सैकड़ों लोगों को संबोधित करते हुए प्रशासन पर जम कर बरसे और प्रशासन पर निशाना साधते हुए कहा कि एक महीने से कार्यक्रम करने कि तैयारी चल रही थी लेकिन आसामाजिक तत्वों द्वारा हमारा शौषण किया गया है , ऐ तो मैंने समाज के लोगों को रोकने कि कोशिश कि है बाकी एसडीएम कार्यालय में विश्व आदिवासी दिवस होता। अभी भी हमने शांति पूर्वक कार्यक्रम कि है हमारे साथी तैयारी करके आए थे यही समय था पर कार्यक्रम नहीं करने जब तक इस शरीर के अंदर जान है गोगुंदा के लिए मरता रहूंगा बस आपका आशीर्वाद बना रहे।

गोगुंदा में आयोजित विश्व आदिवासी दिवस कार्यक्रम 

 

राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय विसमा में विश्व आदिवासी दिवस कार्यक्रम में महिलाएं पुरुष परंपरागत पहनावे के साथ कार्यक्रम में पहुंचे और सामुहिक गीतों पर बालर नृत्य गीत किया गया वहीं आदिवासीयों के शस्त्र धनुष है तलवार, दातरा ,कुल्हाड़ी,धारीया , इत्यादि है और यह शस्त्र लेकर भी विश्व आदिवासी दिवस पर आते हैं लेकिन इस बार इस पर पाबन्दी लगा दी थी।

राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय विसमा में विश्व आदिवासी दिवस कार्यक्रम में मौजूद समाज गण 

 

आदिवासी जागृति मंच सायरा के तत्वाधान में विश्व आदिवासी दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न वक्ताओं ने आदिवासी दिवस की महत्ता पर प्रकाश डाला और समाज के विकास और हित की बात की साथ ही संवैधानिक अधिकार और संवैधानिक मूल्यों और मौलिक अधिकारों की बात की गई कार्यक्रम में वक्ताओं ने समाज के उत्थान, महापुरुषों के मार्गदर्शन पर चलने, समाज में शिक्षा को बढ़ावा देने का आह्वान करते हुए आदिवासी हितों की रक्षा के लिए समाज के सभी लोगों को आगे आने की बात कहीं। साथ ही समाज की प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया नए सरकारी कर्मचारी, और BSTC, 10, 12 में में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रमों में आदिवासी जागृति मंच सायरा के अध्यक्ष रोड़ा राम भील , पंचायत समिति सायरा प्रधान सवाराम गमेती, सरपंच संघ अध्यक्ष वालाराम गमेती, सामल सरपंच प्रकाश गमेती, दियान सरपंच मुन्ना राम गमेती , सायरा सरपंच सूरमा राम गरासिया, सिंघाड़ा सरपंच , सेमड़ सरपंच केसीबाई , जेमली सरपंच अंबालाल गमेती, कमोल सरपंच शंकरलाल गमेती, ढोल सरपंच मोहन गमेती, सु.का गुड़ा सरपंच सुषमा गमेती, तरपाल सरपंच खीमाराम गमेती, करदा सरपंच टम्मु बाई, सामाजिक कार्यकर्ता, शिवाराम , लालू राम, शंकरलाल, मुकेश, साहिबा राम, सूरमा राम सायरा की समस्त युवा टीम , वरिष्ठ जन सहित समाज के सैकड़ों महिलाएं पुरुष मौजूद रहे।

Pavan Meghwal
Author: Pavan Meghwal

पवन मेघवाल उदयपुर जिले के है। इन्होंने मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद स्टार्टअप शुरू किए। ये लिखने-पढ़ने के शौकीन है और युवा पत्रकार है। मेवाड़ क्षेत्र में पत्रकारिता कर रहे है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

[democracy id="1"]