Breaking News

Home » प्रदेश » हर घर तिरंगा-2024 फतेहसागर की पाल पर देश भक्ति के जज्बे ने ली हिलोरें तिरंगा मैराथन में दिखा अपार उत्साह

हर घर तिरंगा-2024 फतेहसागर की पाल पर देश भक्ति के जज्बे ने ली हिलोरें तिरंगा मैराथन में दिखा अपार उत्साह

उदयपुर (Udaipur)/ तिरंगे के प्रति देश के हर नागरिक में अपनत्व का भाव विकसित करने के उद्देश्य से चलाए जा रहा हर घर तिरंगा अभियान जन आंदोलन का रूप ले चुका है। उदयपुर जिले में जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल और नोडल अधिकारी सीईओ जिला परिषद कीर्ति राठौड़ के निर्देशन में विविध आयोजन हो रहे हैं। इसी कड़ी में बुधवार सुबह फतहसागर की पाल पर तिरंगा मैराथन का आयोजन हुआ। इसमें बड़ी संख्या में युवा, खिलाड़ी , स्कूली बच्चे, अधिकारीगण और आमजन शामिल हुए। हाथों में तिरंगा ध्वज लिए उत्साह के साथ जब भारत माता की जय, वंदेमातरम् जैसे नारे लगाए तो फतहसागर की लहरों के साथ ही देश भक्ति का जज्बा भी हिलोरे लेने लगा।

एडीजे व एसीईओ ने दिखाई हरी झंडी 

मैराथन का आगाज फतहसागर की पाल स्थित काला किवाड़ से हुआ। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एडीजे कुलदीप शर्मा व अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंजुम ताहिर सम्मा ने हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। इस दौरान जिला खेल अधिकारी डॉ महेश पालीवाल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक गिरीश भटनागर, मुख्य आयोजना अधिकारी पुनीत शर्मा, सहायक जनसंपर्क अधिकारी विनय सोमपुरा, छात्रावास अधीक्षक स्नेहा चौधरी आदि भी उपस्थित रहे। मैराथन में शामिल सभी बच्चे, युवा, खिलाड़ी आदि हाथों में तिरंगा ध्वज थामे भारत माता के जयकारे करते हुए आगे बढ़े। बच्चों का उत्साह देखकर फतेहसागर पर वाकिंग के लिए पहुंचे कई शहरवासी भी मैराथन में शामिल हो गए। रैली फतहसागर की पाल होते हुए देवाली छोर पर स्थित मुख्य पाल पर पहुंची। मैराथन में विभिन्न शिक्षण संस्थाओं, समाज कल्याण व जनजाति छात्रावासों के बच्चे, खेल विभाग से जुड़े अधिकारी, प्रशिक्षक व खेल प्रेमी, शारीरिक शिक्षक आदि भी मौजूद रहे।

दिलाई शपथ, विजेताओं को किया पुरस्कृत

मैराथन के देवाली छोर पर पहुंचने पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम हुआ। अतिथियों ने वहां मौजूद सभी बच्चों, युवा, शहरवासियों, अधिकारी-कर्मचारियों को तिरंगे के सम्मान को बनाए रखने की शपथ दिलाई। इससे पूर्व अतिथियों ने तिरंगे की यात्रा और स्वतंत्रता आंदोलन के शहीदों का उल्लेख करते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस देश का सबसे बड़ा पर्व है। इसे उत्सव के रूप में उत्साह के साथ मनाया जाना चाहिए। उन्होंने सभी लोगों ने अपने घर-कार्यस्थल पर सम्मान तिरंगा लहराने का भी आह्वान किया। मैराथन में सब जूनियर वर्ग में हिमांशु दिवाकर प्रथम, आकाश मीणा द्वितीय व केशव तृतीय रहे। जूनियर बालिका वर्ग में साक्षी मीणा, नैनसी व दिव्या तथा बालक वर्ग में दक्ष राज, हितेष डामोर व मनवीर सालवी क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहे। सीनियर बालिका वर्ग में संवर कुंवर प्रथम, संजु चौधरी द्वितीय व मनीषा शर्मा तृतीय तथा सीनियर बालक वर्ग में मोहम्मद जिशान प्रथम, महेंद्र सिंह द्वितीय व लक्षित नायर तृतीय रहे। सभी विजेताओं को अतिथियों ने पुरस्कृत किया।

Pavan Meghwal
Author: Pavan Meghwal

पवन मेघवाल उदयपुर जिले के है। इन्होंने मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद स्टार्टअप शुरू किए। ये लिखने-पढ़ने के शौकीन है और युवा पत्रकार है। मेवाड़ क्षेत्र में पत्रकारिता कर रहे है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

[democracy id="1"]