Breaking News

Home » खिलाड़ी » स्वप्निल कुसाले कांस्य पदक जीतकर रचा इतिहास पेरिस ओलम्पिक में भारत को मिला तीसरा मेडल

स्वप्निल कुसाले कांस्य पदक जीतकर रचा इतिहास पेरिस ओलम्पिक में भारत को मिला तीसरा मेडल

News Desk/ ओलंपिक में एक और भारतीय शूटर ने तिरंगा लहरा दिया है। 50 मीटर राइफल्स थ्री पोज़िशन्स में शूटर स्वप्निल कुसाले ने कांस्य पदक जीता है। स्वप्निल कुसाले की ये जीत ऐतिहासिक है क्योंकि ये इस इवेंट में ओलंपिक पदक जीतने वाले वो पहले भारतीय हैं।

29 साल के कोल्हापुर के इस निशानेबाज़ का ये पहला ओलंपिक है। पहले ही ओलंपिक में इस खिलाड़ी ने मेडल अपने नाम कर लिया. ये खिलाड़ी 12 सालों से ओलंपिक में क्वालिफाई करने की कोशिश कर रहा था और जब पेरिस में उन्हें मौका मिला तो उन्होंने इतिहास ही रच दिया.

स्वनिल ने रचा इतिहास

स्वपिनल कुसाले ने 451.4 अंकों के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता. उन्होंने वर्ल्ड नंबर 1 शूटर को हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. स्वपनिल कुसाले भारत के लिए ओलंपिक मेडल जीतने वाले महज 7वें शूटर हैं. पेरिस ओलंपिक में अबतक तीन शूटर्स ने भारत को मेडल दिलाया है। मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल इंजिविजुअल और मिक्सड इवेंट में कांस्य पदक जीता, उनके साथ सरबजोत ने भी मेडल जीता था. अब 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में स्वपनिल ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है।

स्वपनिल का स्वर्णिम करियर

स्वपनिल कुसाले ने ओलंपिक गोल्ड से पहले काहिरा में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। 2021 में दिल्ली में हुए वर्ल्ड कप में वो गोल्ड जीते थे। 2022 एशियन गेम्स में वो गोल्ड मेडल जीते। पिछले साल एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में उन्होंने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। इसी साल जकार्ता में हुई एशियन राइफल-पिस्टल चैंपियनशिप में वो गोल्ड जीते। 2017 कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में इस खिलाड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

Pavan Meghwal
Author: Pavan Meghwal

पवन मेघवाल उदयपुर जिले के है। इन्होंने मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद स्टार्टअप शुरू किए। ये लिखने-पढ़ने के शौकीन है और युवा पत्रकार है। मेवाड़ क्षेत्र में पत्रकारिता कर रहे है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

[democracy id="1"]