Breaking News

Home » पर्यावरण » राज्य सरकार के निर्देशानुसार संभागीय आयुक्त ने ली बैठक

राज्य सरकार के निर्देशानुसार संभागीय आयुक्त ने ली बैठक

Udaipur/ लेकसिटी  में स्थित अरावली की पहाड़ियों को अतिक्रमण मुक्त रखने को लेकर राज्य सरकार संवेदनशील है तथा अतिक्रमण को रोकने हेतु हर संभव प्रयास किया जा रहे हैं। इसी क्रम में गुरुवार को गृह विभाग के निर्देशानुसार संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट की अध्यक्षता में आयुक्तालय में बैठक का आयोजन हुआ।

बैठक  के दौरान चर्चा करते हुए संभागीय आयुक्त भट्ट ने कहा कि अरावली की पहाड़िया शहर की शान और हमारी प्राचीन पहचान है। यह हमारी प्राचीन भौगोलिक व सांस्कृतिक विरासत है, जिन्हें बचाना हमारा दायित्व है। उन्होंने कहा कि इस प्राचीन विरासत को नुकसान पहुंचाकर नियम विरुद्ध मकान, भूखंड व रिजॉर्ट आदि बनाए जाने की तमाम संभावनाओं को रोकने की दृष्टि से प्रभावी कार्रवाई अपेक्षित है। उन्होंने शहर से सटी अरावली की पहाड़ियों के विभिन्न इलाकों में अतिक्रमण को रोकने हेतु अभियान चलाकर कार्रवाई करने के निर्देश प्रदान किये। संभागीय आयुक्त भट्ट ने कहा कि अरावली पहाड़ी क्षेत्र में बगैर अनुमति चल रही अवैध कॉलोनियों अथवा रिसोर्ट के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई करें, साथ ही जहां की शिकायतें प्राप्त हुई है वहां मौका मुआयना कर वस्तुस्थिति की रिपोर्ट प्रेषित करवाए ताकि उचित कार्रवाई की जा सके। उन्होंने शहर व आसपास के विभिन्न इलाकों यथा उमरडा , कलडवास , डाकन कोटड़ा, धोल की पाटी, तितरडी , ढीकली, सिसारमा , रघुनाथपुरा, हवाला, बड़ी , नाई, गोगुंदा , ईसवाल, रामा, गोवर्धनविलास, बलीचा , टीड़ी , फांदा, कविता, बुझड़ा, सुखेर, झिरनिया, देबारी, कमलोद ,  पिंडवाड़ा  हाइवे, लकड़वास , चीरवा, मोहनपुरा, अंबेरी तथा एकलिंगजी व उसके आसपास क्षेत्रों में टीमें बनाकर कार्रवाई करने तथा भूमाफियाओं के साथ सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों की संलिप्तता की जांच करने की बात कही। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर जेसीबी आदि उपकरण काम में लिए जा रहे हैं, उन्हें जब्त करें वहीं खान विभाग इन पर जुर्माना राशि वसूल करें। संभागीय आयुक्त ने राजस्व, यूडीए, खान विभाग की संयुक्त टीमों द्वारा कार्यवाही की दृष्टि से रात्रिकालीन निगरानी दलों के गठन और कार्यवाही के भी निर्देश दिए।  बैठक के दौरान आईजी अजयपाल लांबा, जिला कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल, , यूडीए आयुक्त राहुल जैन, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त सीआर देवासी समेत अन्य मौजूद रहे।

Pavan Meghwal
Author: Pavan Meghwal

पवन मेघवाल उदयपुर जिले के गोगुंदा ब्लॉक के मन्नाजी का गुड़ा गांव के है। इन्होंने मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद स्टार्टअप शुरू किए। ये लिखने-पढ़ने के शौकीन है और युवा पत्रकार है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

[democracy id="1"]