Breaking News

Home » पर्यावरण » मौसम विभाग से बड़ी खुशखबरी, कब शुरू होगा मानसून पढ़ें पूरी खबर

मौसम विभाग से बड़ी खुशखबरी, कब शुरू होगा मानसून पढ़ें पूरी खबर

Udaipur/Monsoon। देश का एक तिहाई हिस्सा इन दिनों आसमान से बरस रहे आग के गोले जैसी गर्मी से जूझ रहा है। आलम यह है कि लोगों को कूलर-एसी के अलावा और कहीं चैन नहीं मिल रहा है। इसी कड़ी में राजस्थान में भी गर्मी अपने चरम पर है। हालांकि इस बीच मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि पूर्वी राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभागों में कहीं-कहीं पर बारिश होने की संभावना है। हालांकि पश्चिमी राजस्थान में 18 जून को मौसम शुरू रहने की संभावना थी।

बारिश का येलो अलर्ट

इसके बाद 19 जून से लेकर 23 जून तक पूरे राजस्थान में बारिश के आसार लगाए गए हैं। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने भरतपुर, धौलपुर जिलों सहित जयपुर, कोटा, उदयपुर और बीकानेर मंडल के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों में और उसके आसपास के इलाकों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। जिसके अनुसार इन इलाकों में मेघगर्जन, बिजली चमकने और धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है। वही आगामी अगले 48 घंटों के लिए बीकानेर, भरतपुर, जयपुर संभाग में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री तक जाने की भी अनुमान लगाया है। जिससे रातें काफी गर्म रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन से चार दिन लू चलने की संभावना है।

मानसून का ताजा अपडेट

मानसून को लेकर जयपुर मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के कुछ और हिस्सों, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

लेकिन सोमवार को ताजा आकलन के मुताबिक मानसून 20 जून तक राजस्थान की सीमाओं को छूने के अनुमान से काफी पीछे है। हालांकि कयास लगाए जा रहे थे कि 25 जून तक राज्य में मानसून के प्रवेश की संभावना है। लेकिन सोमवार 17 जून तक मानसून ने गुजरात में दस्तक दी है। जिसके आधार पर अनुमान लगाया गया है कि गुजरात और राजस्थान के बीच की दूरी तय करने में मानसून को ज्यादा समय नहीं लगने वाला है। बीते 17 जून के मौसम की बात करें तो पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्की वर्षा दर्ज की गई है। बीकानेर और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हीट वेव दर्ज की गई है। राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। राज्य में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान अलवर में 37.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

Pavan Meghwal
Author: Pavan Meghwal

पवन मेघवाल उदयपुर जिले के गोगुंदा ब्लॉक के मन्नाजी का गुड़ा गांव के है। इन्होंने मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद स्टार्टअप शुरू किए। ये लिखने-पढ़ने के शौकीन है और युवा पत्रकार है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

[democracy id="1"]