Breaking News

Home » Uncategorized » आगामी मॉनसून के मद्देनजर पूर्व तैयारियों को लेकर हुई चर्चा 15 जून से शुरू होगा बाढ़ नियंत्रण कक्ष

आगामी मॉनसून के मद्देनजर पूर्व तैयारियों को लेकर हुई चर्चा 15 जून से शुरू होगा बाढ़ नियंत्रण कक्ष

उदयपुर। आगामी वर्षा ऋतु के मद्देनजर गुरुवार को जिला परिषद सभागार में जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन दीपेंद्र सिंह राठौड़ की अध्यक्षता में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक आयोजित हुई। बैठक में आगामी वर्षा ऋतु के दौरान संभावित बाढ़ एवं अतिवृष्टि की पूर्व तैयारियों पर मंथन हुआ साथ ही विभिन्न विभागों के कंटीन्जेंसी प्लान पर भी चर्चा हुई।

 

बैठक में चर्चा करते हुए एडीएम राठौड़ ने कहा कि 15 जून से जिला स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष शुरू हो जाएगा ऐसे में मौसम विभाग मौसम संबंधित पल-पल की आवश्यक जानकारियां समय पर उपलब्ध करवाएं। जल संसाधन विभाग जिले के समस्त बांधों पर सुरक्षा के आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करें साथ ही जिला स्तरीय हेल्पलाइन नंबर भी सभी संबंधित कार्मिकों के पास उपलब्ध होने चाहिए। मेडिकल विभाग को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा की दवाइयों की उपलब्धता तथा मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करें। एसडीआरएफ वर्षा जनित आपदा हेतु आवश्यक कार्ययोजना एवं पूर्व तैयारियां सुनिश्चित करें। उन्होंने विद्युत विभाग को वर्षा पूर्व पेड़ों की अतिरेक टहनियों की छंटाई करने के निर्देश प्रदान किये। सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि जर्जर भवनों की पहचान कर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें इसके अलावा तैयारियों के आकलन हेतु विभाग अपने स्तर पर मॉक ड्रिल भी आयोजित करें।

विभिन्न विभागों के कंटीन्जेसी प्लान पर चर्चा करते हुए एडीएम राठौड़ ने कहा कि सार्वजनिक निर्माण विभाग यह सुनिश्चित करें की बरसात के दौरान आवागमन बाधित न हो, नगर निगम शहरी क्षेत्र में नाले समय पर साफ करवाएं ताकि अवरोध के कारण पानी भराव की स्थिति ना हो।

उन्होंने कहा कि विभाग आपसी समन्वय से आपदा से निपटने का एक्शन प्लान बनाएं तथा कंटीन्जेंसीज प्लान सभी आपस में एक दूसरे को साझा करें, इसके अलावा आई डी आर एन पोर्टल पर सभी विभाग आवश्यक डाटा समय पर फीड करें।

बैठक के दौरान जिला परिषद के एसीईओ अंजुम ताहिर सम्मा, जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता मनोज जैन, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता ग्रामीण अनिल कुमार गर्ग, अधीक्षण अभियंता शहर राजीव अग्रवाल, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता ललित नागौरी समेत विभिन्न विभागों के आलाधिकारी मौजूद रहे।

Pavan Meghwal
Author: Pavan Meghwal

पवन मेघवाल उदयपुर जिले के गोगुंदा ब्लॉक के मन्नाजी का गुड़ा गांव के है। इन्होंने मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद स्टार्टअप शुरू किए। ये लिखने-पढ़ने के शौकीन है और युवा पत्रकार है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

[democracy id="1"]