Breaking News

Home » Uncategorized » आज होगा प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला लोकसभा आम चुनाव की मतगणना आज, तैयारियां पूर्ण

आज होगा प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला लोकसभा आम चुनाव की मतगणना आज, तैयारियां पूर्ण

उदयपुर। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में लोकसभा आम चुनाव- 2024 की मतदान प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अब पूरी दुनिया की निगाहें मंगलवार को होने वाली मतगणना पर टिकी हुई हैं। मंगलवार को पूरे देश की 543 सीटों के लिए एक साथ मतगणना होनी है। इसके लिए निर्वाचन आयोग के व्यापक व्यवस्थाएं की हैं। इसी कड़ी में उदयपुर संसदीय क्षेत्र की मतगणना को लेकर भी जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल के निर्देशन में मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय आर्टस् कॉलेज परिसर में तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। मतगणना सुबह ठीक 8 बजे प्रारंभ होगी। पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। इसके पश्चात ईवीएम से मतगणना प्रारंभ होगी। राउंड वाइज मतगणना पूर्ण होने पर रुझान चुनाव आयोग के अधिकृत पोर्टल इनकोर पर ऑनलाइन अपडेट किए जाएंगे। साथ ही पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए माइक पर घोषित भी किए जाएंगे।

भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुरूप आर्टस् कॉलेज परिसर में मतगणना को लेकर व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह ठीक 8 बजे डाक मत पत्रों की गिनती प्रारंभ होगी। इसके बाद करीब 8.30 बजे से ईवीएम से मतगणना शुरू होगी। मतगणना में नियुक्त कार्मिकों को सुबह 6.30 बजे से पूर्व मतगणना स्थल पर हर हाल में उपस्थिति देनी होगी। मतगणना में लगे कार्मिकों का तृतीय एवं अंतिम रेंडमाइजेशन सुबह 5 बजे संबंधित किया जाएगा। इसके बाद ही कार्मिकों को गणना के लिए टेबल आवंटित होगी। गणना के दौरान गणन पर्यवेक्षक गणना सहायक, माइक्रो आब्जर्वर के साथ ही प्रत्याशियों के चुनाव अभिकर्ता व गणन अभिकर्ता मौजूद रहेंगे।

फेक्ट फाइल
26 अप्रैल को हुआ था उदयपुर संसदीय क्षेत्र के लिए मतदान
8 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं उदयपुर संसदीय सीट के लिए
66.66 प्रतिशत मतदाताओं ने किया था मताधिकार का उपयोग
22,30,971 कुल पंजीकृत मतदाता थे उदयपुर संसदीय क्षेत्र में
14,87,268 मतदाताओं ने किया था मतदान
14-14 टेबल लगी हैं हर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए
24 टेबल लगाई गई हैं डाक मत पत्रों की गिनती के लिए
23 राउण्ड में होगी खेरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना
22 राउण्ड होंगे धरियावद व सलूंबर के लिए
21 राउण्ड बाद आएंगे गोगुंदा व झाड़ोल क्षेत्र के अंतिम परिणाम
20 राउण्ड में स्पष्ट होगी उदयपुर ग्रामीण व आसपुर विधानसभा क्षेत्र की स्थिति
17 राउण्ड में होगी उदयपुर शहर विधानसभा क्षेत्र की गणना

यह हैं प्रत्याशी
उदयपुर संसदीय सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी के मन्नालाल रावत, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के ताराचंद मीणा, बहुजन समाज पार्टी के दलपतराम गरासिया, भारत आदिवासी पार्टी के प्रकाशचंद्र, इंडियन पीपुल्स ग्रीन पार्टी के राजेंद्र कुमार, निर्दलीय कानजी डामोर, निर्दलीय प्रभुलाल तथा निर्दलीय डॉ सविता कुमारी अहारी चुनाव मैदान में हैं।

इनकोर पोर्टल पर मिलेगी पल-पल की सूचना
मतगणना के परिणामों की सूचना आमजन तक पहुंचाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार व्यापक व्यवस्थाएं की गई हैं। इसके तहत पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए राउण्ड वार मतगणना परिणामों की घोषणा माइक से की जाएगी। इसके अलावा इनकोर पोर्टल पर भी राउण्ड वार घोषित रूझानों को ऑनलाइन अपडेट किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी की पहल पर इस पर विशेष सॉफ्टवेयर के माध्यम से मीडिया कर्मियों तक त्वरित अपडेट पहुंचाने की भी व्यवस्था की गई है।

यह रहेगी प्रवेश व्यवस्था
मतगणना स्थल पर मतगणना कार्य में नियुक्ति अधिकारियों, मतगणना कार्मिकों, प्रत्याशी, उनके चुनाव एवं गणन अभिकर्ताओं को ही प्रवेश दिया जाएगा। उनके लिए भी विशेष प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। इसके अलावा उक्त सभी के प्रवेश को लेकर भी पृथक-पृथक व्यवस्था की गई हैं। आर्ट्स् कॉलेज के गेट नंबर 1 से आब्जर्वर, जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, प्रभारी अधिकारी एवं मतगणना में लगे गणना सुपरवाइजर, गणना सहायक, एमओ, आरओ, आरओ स्टाफ एवं अन्य व्यवस्थाओं में नियुक्त अधिकारी-कर्मचारी प्रवेश कर सकेंगे। जिले के गोगुंदा, उदयपुर, आसपुर, झाडोल व उदयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशी, उनके निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ता महाविद्यालय के गेट नंबर 02 से होते हुए निर्धारित मतगणना कक्ष में प्रवेश करेंगे। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र धरियावद, खेरवाड़ा व सलूंबर के प्रत्याशी एवं अभिकर्ता गेट नंबर 03 से प्रवेश कर सकेंगे।
मतगणना में आने वाले सभी कार्मिकों, प्रत्याशी, अभिकर्ताओं की मैटल डिटेक्टर से जांच की जाएगी। कोई भी व्यक्ति अपने साथ बीडी, सिगरेट, तम्बाकू, गुटखा, माचिस, सेलफोन, मोबाइल, टेपरिकार्डर, रेडियो, ट्रांजिस्टर आदि नहीं ले जा पाएगा। जिन अधिकारियों को मोबाइल रखने की अनुमति दी जाएगी, उनके प्रवेश कार्ड के पीछे सक्षम प्राधिकारी की अनुमति संबंधी मुहर लगाई जाएगी।

मीडिया सेल तक ही अनुमत रहेंगे मोबाइल
मतगणना स्थल पर सक्षम अनुमति पत्र धारक मीडियाकर्मियों तथा चिन्हित कार्मिकों को मोबाइल ले जाने की अनुमति रहेगी। इसमें भी मतगणना कक्ष में मोबाइल पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा। मीडियाकर्मी गणना स्थल पर पुस्तकालय भवन में स्थापित मीडिया सेल तक ही मोबाइल ले जा सकेंगे। राउण्ड वार घोषित परिणामों की सूचना मीडियाकर्मियों को मीडिया सेल में उपलब्ध कराई जाएगी।

पानी, कुलिंग व चिकित्सा सुविधा के व्यापक बंदोबस्त
भीषण गर्मी को देखते हुए निर्वाचन विभाग ने मतगणना स्थल पर पानी, कुलिंग और चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था के निर्देश दिए थे। इसके मद्देनजर उदयपुर में जिला निर्वाचन अधिकारी ने व्यापक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई हैं। मतगणना कक्षों सहित गणना कार्य से जुड़े अन्य प्रकोष्ठों में पेयजल, कूलर, एसी आदि की व्यवस्था की गई हैं। साथ ही मतगणना स्थल पर चिकित्सा टीम मय आवश्यक दवाओं तथा एम्बुलेंस के उपलब्ध रहेगी।

Pavan Meghwal
Author: Pavan Meghwal

पवन मेघवाल उदयपुर जिले के गोगुंदा ब्लॉक के मन्नाजी का गुड़ा गांव के है। इन्होंने मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद स्टार्टअप शुरू किए। ये लिखने-पढ़ने के शौकीन है और युवा पत्रकार है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

[democracy id="1"]