Breaking News

Home » Uncategorized » गली-गली घूमे कलक्टर, घरों पर दस्तक देकर जानी जलापूर्ति की स्थिति

गली-गली घूमे कलक्टर, घरों पर दस्तक देकर जानी जलापूर्ति की स्थिति

उदयपुर। भीषण गर्मी में आमजन को पर्याप्त एवं शुद्ध जलापूर्ति सुनिश्चित करने के राज्य सरकार के संकल्प को पूरा करने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। उदयपुर शहर के वॉल सिटी एरिया में पेयजल समस्या को लेकर जनप्रतिनिधियों की ओर मिल रहे फीडबैक पर जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल शनिवार सुबह मौके पर पहुंचे। कलक्टर ने जनप्रतिनिधियों के साथ पतली-पतली गलियों और घाटियों में घूम कर हालात का जायजा लिया। घरों पर दस्तक लेकर आमजन से जलापूर्ति के बारे में जानकारी ली। लोगों ने निर्धारित अंतराल में जलापूर्ति होना तो बताया, लेकिन प्रेशर कम होने तथा कभी-कभार पानी की गुणवत्ता में समस्या रहने की शिकायत की। इस पर जिला कलक्टर ने स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों का आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिला कलक्टर पोसवाल शुक्रवार सुबह वॉल सिटी शहर के महालक्ष्मी चौक पहुंचे। शहर विधायक ताराचंद जैन, नगर निगम उप महापौर पारस सिंघवी सहित क्षेत्रीय पार्षदगण तथा आमजन भी मौजूद रहे। पार्षदों और आमजन ने कुछ क्षेत्रों में नियमित जलापूर्ति नहीं होने तथा प्रेशर कम आने, कभी कभार पानी में पीलापन आने की समस्या बताई।

 

इन मोहल्लों में पहुंच कर देखी स्थिति

जिला कलक्टर पोसवाल ने जनप्रतिनिधियों के साथ महालक्ष्मी चौक, कसारों की ओल, मेहतों का टिम्बा , जगदीश रोड़ , सूर्य मार्ग, सोलंकियों की घाटी, पीपलेश्वर महादेव मंदिर गली रावजी का हाटा, नजरबाग, समारो बाग क्षेत्र आदि का पैदल भ्रमण किया। इस दौरान जिला कलक्टर ने लोगों के घरों पर दस्तक देकर उन्हें बाहर बुलाकर जलापूर्ति के बारे में जानकारी ली। लोगों ने निर्धारित अंतराल पर जलापूर्ति होना बताया, लेकिन प्रेशर कम आने की शिकायत की।

कलक्टर ने खुद चखा पानी

कसारों  की ऑल में जिला कलक्टर ने आमजन से पानी की गुणवत्ता के बारे में भी जानकारी ली। इस पर लोगों से संतोष व्यक्त किया। जिला कलक्टर ने एक मकान के बाहर लगे नल से खुद चुल्लू में पानी लेकर चखा।

 

प्रेशर जांचा, पानी के लिए नमूने

उंचाई वाले क्षेत्रों में पानी का प्रेशर नहीं मिलने की समस्या सामने आने पर जिला कलक्टर ने स्मार्ट सिटी की तकनीकी टीम से हाथों हाथ जलापूर्ति का प्रेशर चेक कराया। वहीं पीपलेश्वर महादेव गली में दूषित पानी की शिकायत पर जिला कलक्टर ने मकान से महिला को बुलवाकर पूछा। इस पर महिला ने दो-तीन दिन पहले की सप्लाई में समस्या होना बताया, लेकिन शुक्रवार रात हुई जलापूर्ति में शुद्ध पानी आने की बात कही। इस पर कलक्टर ने महिला के घर से दो दिन पहले का पानी मंगवा कर उसकी सेम्पलिंग कराई। साथ ही अधिकारियों को उसकी जांच कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

बिजली-पानी सुचारू रखना सरकार की पहली प्राथमिकता

आमजन से संवाद करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि भीषण गर्मी में सरकार की पहली प्राथमिकता आमजन को बिजली-पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करना है। इसके लिए खुद मुख्यमंत्री जी मोनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने लोगों को भरोसा दिलाया कि सरकार और प्रशासन आपके साथ है तथा हर समस्या का यथासंभव समाधान किया जाएगा।

 

जलापूर्ति की समय सारणी तय करने के निर्देश

आमजन की समस्याओं से रूबरू होने के बाद जिला कलक्टर ने स्मार्ट सिटी सीईओ प्रदीप सांगावत, एसीईओ कृष्णपाल सिंह चौहान सहित अन्य अधिकारियों को स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर एरिया वाइज जलापूर्ति की समय सारणी तय करने तथा उसकी जानकारी सभी लोगों को दिए जाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि समय-सारणी के अनुसार जलापूर्ति होनी चाहिए। इसके लिए उन्होंने एरिया वार कार्मिकों की जिम्मेदारी तय करने तथा मोनिटरिंग के लिए अधिकारियों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों का ग्रुप बनाकर उसमें प्रतिदिन का अपडेट दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में आमजन को शुद्ध पेयजल आपूर्ति बाधित नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने स्मार्ट सिटी एरिया में पानी आपूर्ति संभाल रही फर्म एल एण्ड टी के प्रतिनिधियों को भी सख्त हिदायत देते हुए व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने अधिकारियों को तकनीकी रूप से सभी व्यवस्था चाकचौबंद रखते हुए शुद्ध जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए भी पाबंद किया।

 

यह भी रहे मौजूद

निरीक्षण के दौरान पीएचईडी के अतिरिक्त मुख्य अभियंता मोहनलाल सैनी, अधिशासी अभियंता ललित नागौरी, नगर निगम के अधीक्षण अभियंता मुकेश पुजारी सहित स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारी, एल एण्ड टी  कंपनी के प्रतिनिधि, क्षेत्रीय पार्षदगण तथा आमजन मौजूद रहे।

Pavan Meghwal
Author: Pavan Meghwal

पवन मेघवाल उदयपुर जिले के गोगुंदा ब्लॉक के मन्नाजी का गुड़ा गांव के है। इन्होंने मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद स्टार्टअप शुरू किए। ये लिखने-पढ़ने के शौकीन है और युवा पत्रकार है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

[democracy id="1"]