Breaking News

Home » Uncategorized » मनन शर्मा ने ISRO के युविका 2024 कार्यक्रम में भाग लिया: वैज्ञानिक उत्कृष्टता की ओर एक कदम

मनन शर्मा ने ISRO के युविका 2024 कार्यक्रम में भाग लिया: वैज्ञानिक उत्कृष्टता की ओर एक कदम

उदयपुर l उदयपुर निवासी कक्षा 10वीं के छात्र मनन शर्मा, ने अहमदाबाद के सैटेलाइट एप्लीकेशन सेंटर में आयोजित ISRO  के युविका 2024 कार्यक्रम में भाग लिया। यह कार्यक्रम 13 मई से 24 मई 2024 तक चला और इसमें देश के विभिन्न हिस्सों से 50 छात्रों ने भाग लिया। इसका उद्देश्य प्रतिभाशाली छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी में गहन प्रशिक्षण प्रदान करना था।

युविका, जिसका पूरा नाम ‘युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम’ है, का चयन एक अखिल भारतीय प्रतियोगिता के माध्यम से किया गया। यह कार्यक्रम युवा मन में अंतरिक्ष विज्ञान की गहरी समझ और सराहना को प्रेरित करने के लिए डिजाइन किया गया है। इस साल का कार्यक्रम विशेष रूप से उल्लेखनीय था, जिसमें मनन शर्मा को अपने वैज्ञानिक कौशल और ज्ञान को प्रदर्शित करने का अवसर मिला।

कार्यक्रम की शुरुआत प्रमुख वैज्ञानिकों द्वारा एक परिचयात्मक सत्र से हुई। पूरे कार्यक्रम के दौरान, प्रतिभागियों ने विभिन्न व्याख्यान और कार्यशालाओं में भाग लिया, जिनमें अंतरिक्ष विज्ञान, अंतरिक्ष मिशन और उपग्रह प्रौद्योगिकी जैसे विषय शामिल थे। एक सत्र में, प्रतिभागियों को ISRO के प्रक्षेपण यानों के बारे में जानकारी दी गई, जिससे उन्हें इन महत्वपूर्ण घटकों के बारे में बुनियादी ज्ञान प्राप्त हुआ। स्पेसक्राफ्ट फेब्रिकेशन पर एक कार्यशाला में, मनन ने अंतरिक्ष यानों के निर्माण और परीक्षण के बारे में सीखा, जिससे उन्हें अंतरिक्ष यानों के पीछे की इंजीनियरिंग की गहरी समझ मिली। प्रतिभागियों को रॉकेट प्रणालियों के डिजाइन और संचालन के बारे में गहन जानकारी दी गई, जो अंतरिक्ष यानों के लॉन्च और नेविगेशन को समझने के लिए आवश्यक है।

मनन के लिए एक और मुख्य आकर्षण प्लाज्मा अनुसंधान संस्थान का दौरा था। वह वहां किए जा रहे अत्याधुनिक अनुसंधान से मंत्रमुग्ध हो गए, जिसने प्लाज्मा भौतिकी और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में इसके अनुप्रयोगों के बारे में उनकी समझ को व्यापक बनाया। इसके अतिरिक्त, मनन को एक छोटा रॉकेट लॉन्च करने और एक रोवर बनाने का अवसर मिला, जिससे उन्हें एयरोस्पेस इंजीनियरिंग और रोबोटिक्स में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त हुआ।

कार्यक्रम में विभिन्न ISRO साइटों जैसे सैटेलाइट फेयरिंग , प्लाज्मा अनुसंधान संस्थान, भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला और उपग्रह सुविधाओं के लिए अनोखे तकनीकी दौरों को शामिल किया गया। इन दौरों ने प्रतिभागियों को चल रहे अनुसंधान और विकास परियोजनाओं को प्रत्यक्ष रूप से देखने का अवसर है।

Pavan Meghwal
Author: Pavan Meghwal

पवन मेघवाल उदयपुर जिले के गोगुंदा ब्लॉक के मन्नाजी का गुड़ा गांव के है। इन्होंने मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद स्टार्टअप शुरू किए। ये लिखने-पढ़ने के शौकीन है और युवा पत्रकार है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

[democracy id="1"]