Breaking News

Home » प्रदेश » संसदीय क्षेत्र में 3152 मतदाता घर बैठे करेंगे मतदान

संसदीय क्षेत्र में 3152 मतदाता घर बैठे करेंगे मतदान

उदयपुर/Udaipur- लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग की ओर से वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग जनों के लिए शुरू की गई होम वोटिंग सुविधा का लाभ उदयपुर संसदीय क्षेत्र में 3152 मतदाताओं को मिलेगी। चिन्हित मतदाताओं से वोटिंग कराने के लिए पहले चरण में 14 से 21 अप्रैल तक टीमें घर-घर जाएंगी। पहली विजिट में अनुपस्थित पाए गए मतदाताओं का दूसरे चरण 22 से 23 अप्रैल में मतदान कराया जाएगा। दोनों ही बार अनुपस्थित पाए जाने पर संबंधित मतदाता मतदान से वंचित रहेंगे।

भारत निर्वाचन आयोग ने 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक तथा 40 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले दिव्यांग जनों के लिए होम वोटिंग सुविधा प्रदान की है। इसके लिए बूथ वार मतदाताओं को चिन्हित कर बीएलओ के माध्यम से फॉर्म 12 डी वितरित कर भरे हुए फॉर्म संकलित किए गए। संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी स्तर पर फॉर्म की जांच की। होम वोटिंग का विकल्प चुनने वाले पात्र मतदाताओं के मतदाता सूचियों में पीबी अंकित किया। अब इन मतदाताओं से घर-घर जाकर मतदान कराने को लेकर रूट चार्ट तय कर लिए गए हैं।

इतने मतदाता करेंगे घर बैठे वोटिंग

उदयपुर संसदीय क्षेत्र में शामिल आसपुर क्षेत्र में कुल 424 मतदाताओं को होम वोटिंग सुविधा मिलेगी। इसमें 365 वरिष्ठ नागरिक व 59 दिव्यांग जन शामिल हैं। धरियावद में कुल 336 में से 281 वरिष्ठ नागरिक व 55 दिव्यांग जन, गोगुंदा में कुल 324 में से 278 वरिष्ठ नागरिक व 46 दिव्यांग जन तथा झाडोल में कुल 393 में से 300 वरिष्ठ नागरिक व 93 दिव्यांग जन घर बैठे वोट कर सकेंगे। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र खेरवाड़ा में कुल 394 में से 249 वरिष्ठ नागरिक व 145 दिव्यांग जन, सलूंबर में कुल 521 में से 464 वरिष्ठ नागरिक व 57 दिव्यांग जन, उदयपुर शहर में कुल 454 में से 394 वरिष्ठ नागरिक व 60 दिव्यांग जन तथा उदयपुर ग्रामीण में कुल 306 में से 249 वरिष्ठ नागरिक व 57 दिव्यांग जन होम वोटिंग सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

मावली-वल्लभनगर में 1101 मतदाता करेंगे होम वोटिंग

चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र में शामिल उदयपुर जिले के मावली और वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्रों में 1101 वरिष्ठ नागरिक व दिव्यांग जनों को होम वोटिंग का लाभ मिलेगा। इसमें मावली में कुल 404 में से 334 वरिष्ठ नागरिक व 70 दिव्यांग जन तथा वल्लभनगर में कुल 697 में से 605 वरिष्ठ नागरिक व 92 दिव्यांग जन शामिल हैं।

70 टीमें गठित

उदयपुर जिले में होम वोटिंग को लेकर कुल 70 टीमों का गठन किया गया है। इमसें गोगुंदा के लिए 5, झाडोल के लिए 9, खेरवाड़ा में 12, उदयपुर ग्रामीण में 5, उदयपुर में 8, मावली में 10, वल्लभनगर में 14 तथा सलूंबर में 7 टीमें बनाई गई हैं। आसपुर और धरियावद में होम वोटिंग को लेकर टीमों का गठन संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से किया गया है। ये टीमें होम वोटिंग पूर्ण कराकर मत पेटियां उदयपुर आरओ को भिजवाएंगी। होम वोटिंग के लिए जाने वाली टीमों में एक पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, माइक्रो आब्जर्वर, वीडियोग्राफर तथा सुरक्षाकर्मी शामिल रहेंगे। इनके अलावा प्रत्याशियों के अभिकर्ता भी होम वोटिंग के दौरान मौजूद रह सकते हैं। होम वोटिंग के दौरान मत की गोपनीयता का पूर्ण ध्यान रखने के सख्त निर्देश दिए गए हैं।

Pavan Meghwal
Author: Pavan Meghwal

पवन मेघवाल उदयपुर जिले के गोगुंदा ब्लॉक के मन्नाजी का गुड़ा गांव के है। इन्होंने मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद स्टार्टअप शुरू किए। ये लिखने-पढ़ने के शौकीन है और युवा पत्रकार है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

[democracy id="1"]