Breaking News

Home » प्रदेश » कानून व्यवस्था बनाए रखने में समाज की महत्ती है भूमिका – जिला कलेक्टर

कानून व्यवस्था बनाए रखने में समाज की महत्ती है भूमिका – जिला कलेक्टर

उदयपुर/udaipur- आगामी त्यौहारों के मद्देनजर सोमवार को जिला परिषद सभागार में जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अरविंद कुमार पोसवाल की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में शहर एवं जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु विभिन्न समाज संगठनों के पदाधिकारी, आगामी त्यौहारों से जुड़े आयोजनों के आयोजनकर्ता एवं शांति समिति के सदस्यों की उपस्थिति में विचार-विमर्श हुआ तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु सभी से सुझाव लिए गए। इस अवसर पर जिला कलेक्टर पोसवाल ने कहा कि संवाद के जरिए समाधान हो और विश्वास का माहौल बने जिससे शहर और जिले में सांप्रदायिक सौहार्द बना रहे। उन्होंने कहा कि समाज की ताकत सरकार की ताकत से ज्यादा मजबूत होती है, कानून व्यवस्था बनाए रखने में समाज की महत्ती भूमिका होती है। उदयपुर शहर दुनिया का प्रसिद्ध शहर है, ऐसे में शहर में त्यौहारों के अवसर पर शांति का वातावरण बना रहे यह हम सभी की जिम्मेदारी है।

कलेक्टर पोसवाल ने कहा कि बीट कांस्टेबल अपने-अपने क्षेत्र में लोगों से संवाद बनाए रखें जिससे कि उन्हें हर प्रकार की जानकारी मिलती रहे, साथ ही सोशल मीडिया पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। सोशल मीडिया पर चलने वाली अफवाहों पर ध्यान नहीं देना है, ना ही बिना पुष्टि किए किसी सूचना को किसी भी प्रकार से वायरल करना है। सामाजिक सौहार्द बनाए रखने हेतु सोशल मीडिया एक महत्वपूर्ण घटक है। उन्होंने कहा कि शांति ही एकमात्र विकल्प है एवं किसी भी समस्या का समाधान बातचीत से संभव है इस बात का हम सभी को ध्यान रखना है।

पोसवाल ने कहा कि किसी भी संदिग्ध गतिविधि या भड़काउ  सोशल मीडिया पोस्ट की सूचना तत्काल अपने निकटतम पुलिस थाने में दें। इस अवसर पर पोसवाल ने समिति में पहली बार नामित हुए सदस्यों से परिचय भी लिया एवं आयोजनों के संदर्भ में समिति के सदस्यों से सुझाव भी लिए।

शांति समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) उमेश ओझा ने कहा कि शांति समिति के सदस्यों का कार्य समाज एवं प्रशासन के बीच समन्वय स्थापित करना है, इस वजह से समिति के सदस्यों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। आगामी समय में होने वाली शोभायात्राओं का मूवमेंट शहर में लगभग सभी स्थानों पर होगा, ऐसे में हम सभी को आपसी समन्वय के साथ इन्हें शांतिपूर्वक संपन्न करवाना है। हम सभी का प्रयास है कि आने वाले दिनों में आयोजित होने वाले कार्यक्रम उदयपुर की प्रतिष्ठा अनुरूप आयोजित हो।

बैठक के दौरान आगामी समय में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजकों ने कार्यक्रम की रूपरेखा की विस्तृत जानकारी दी तथा प्रशासन को अपने सुझाव दिए, साथ ही शोभायात्राओं के दौरान पार्किंग व्यवस्था, वॉलिंटियर्स की सहभागिता तथा शोभायात्राओं के रूट आदि विषयों पर भी चर्चा हुई। बैठक में एडीएम सिटी राजीव द्विवेदी समेत पुलिस-प्रशासन के आला अधिकारी, विभिन्न समुदाय समाजों के प्रतिनिधि, धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजनकर्ता, शांति समिति के सदस्य आदि मौजूद रहे।

 

Pavan Meghwal
Author: Pavan Meghwal

पवन मेघवाल उदयपुर जिले के गोगुंदा ब्लॉक के मन्नाजी का गुड़ा गांव के है। इन्होंने मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद स्टार्टअप शुरू किए। ये लिखने-पढ़ने के शौकीन है और युवा पत्रकार है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

[democracy id="1"]