Breaking News

Home » देश » निर्वाचन आयोग की साख के अनुरूप हों निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव

निर्वाचन आयोग की साख के अनुरूप हों निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव

उदयपुर। Udaipur – शनिवार को लोकसभा आम चुनाव- 2024 को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के उप आयुक्त मनोज कुमार साहू ने प्रदेश के सभी संसदीय क्षेत्रों के जिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक की वीसी के माध्यम से बैठक ली। इसमें चुनावी तैयारियों की समीक्षा की गई।
वीसी में उपायुक्त साहू ने प्रदेश के प्रत्येक संसदीय क्षेत्र की बारी-बारी से जानकारी ली। इसमें होम वोटिंग, पोस्टल बैलेट, ईवीएम रेण्डमाईजेशन, मतदान दल प्रशिक्षण, संवेदनशील एवं वनरेबल बूथ, कानून व्यवस्था, आचार संहिता उल्लंघन आदि के संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उदयपुर से जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल ने अवगत कराया कि उदयपुर संसदीय क्षेत्र में छह विधानसभा क्षेत्र उदयपुर के तथा डूंगरपुर और प्रतापगढ़ के एक-एक विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। उन्होंने एआरओ स्तर पर ईवीएम ट्रांसपोर्टेशन, स्टोरेज आदि की कार्ययोजना से अवगत कराया। पोस्टल बैलट और होम वोटिंग प्रक्रिया की प्रगति, मतदान दलों के प्रशिक्षण व रेंडमाइजेशन, फैसिलिटी सेंटर आदि की भी संपूर्ण जानकारी दी। जिला पुलिस अधीक्षक योगेश गोयल ने कानून व्यवस्था, संवेदनशील, अतिसंवेदनशील सहित सभी बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था प्लानिंग, गुजरात सीमा से लगते क्षेत्रों में संचालित चेकपोस्ट, सीजर कार्रवाई, अभय कमांड के माध्यम से सोशल मीडिया पर हेट स्पीच व भ्रामक सूचनाओं के प्रसारण पर निगरानी आदि की जानकारी दी।

Pavan Meghwal
Author: Pavan Meghwal

पवन मेघवाल उदयपुर जिले के गोगुंदा ब्लॉक के मन्नाजी का गुड़ा गांव के है। इन्होंने मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद स्टार्टअप शुरू किए। ये लिखने-पढ़ने के शौकीन है और युवा पत्रकार है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

[democracy id="1"]