Breaking News

Home » Uncategorized » हेटस्पीच और फेक न्यूज पर रखें कड़ी नजर, त्वरित कार्रवाई करें सोशल मीडिया हैंडल्स निगरानी को लेकर हुई बैठक

हेटस्पीच और फेक न्यूज पर रखें कड़ी नजर, त्वरित कार्रवाई करें सोशल मीडिया हैंडल्स निगरानी को लेकर हुई बैठक

गोगुंदा। Udaipur – लोकसभा आम चुनाव- 2024 के दौरान प्रत्याशियों और राजनैतिक दलों के सोशल मीडिया हैंडल्स की निगरानी को लेकर महत्वपूर्ण बैठक गुरूवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के निर्देशन में वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से हुई। वीसी में मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता तथा स्टेट क्राईम रिकार्ड ब्यूरो के महानिरीक्षक शरत कविराज ने सोशल मीडिया पर हेट स्पीच और फेक न्यूज पर कड़ी निगरानी रखने तथा ऐसा कोई भी मामला संज्ञान में आने पर आदर्श आचार संहिता उल्लंघन और भारतीय दण्ड संहिता के प्रावधानों के अनुसार त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कई बार एक छोटी सी पोस्ट बड़े घटनाक्रम का कारण बन जाती है। चुनाव के दौरान कई तरह की फेक न्यूज भी वायरल कर दी जाती हैं। ऐसे में हर आपत्तिजनक पोस्ट पर नजर रख समय पर कार्रवाई की जाए। उन्होंने जिले वार अभय कमाण्ड सेंटर तथा प्रशासन के माध्यम से गठित सोशल मीडिया प्रकोष्ठ के जरिए की जा रही निगरानी की जानकारी ली। उदयपुर अभय कमाण्ड सेंटर प्रभारी एएसपी लखमनराय राठौड़ ने अवगत कराया कि सेंटर पर 24 घंटे सोशल मीडिया की निगरानी की जा रही है। इसके अलावा बीट कांस्टेबल स्तर, थाना स्तर तथा सीएलजी वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से भी नजर रखी जा रही है। निर्वाचन को लेकर गठित सोशल मीडिया सेल प्रभारी संयुक्त निदेशक डीओआईटी शीतल अग्रवाल ने बताया कि प्रकोष्ठ के माध्यम से प्रत्याशियों के सभी सोशल मीडिया हैंडल्स की राउंड द क्लॉक निगरानी रखी जा रही है। सहायक जनसंपर्क अधिकारी विनय सोमपुरा ने सूचना केंद्र में स्थापित एमसीएमसी प्रकोष्ठ की सोशल मीडिया विंग के माध्यम से भी निगरानी की जानकारी दी।

Pavan Meghwal
Author: Pavan Meghwal

पवन मेघवाल उदयपुर जिले के गोगुंदा ब्लॉक के मन्नाजी का गुड़ा गांव के है। इन्होंने मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद स्टार्टअप शुरू किए। ये लिखने-पढ़ने के शौकीन है और युवा पत्रकार है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Leave a Comment

Realted News

Latest News

राशिफल

Live Cricket

[democracy id="1"]